स्वदेश स्वाभिमान - Swadesh Swabhiman

पतंजलि फूड्स को एक लाख करोड़ की कम्पनी बनाने का लक्ष्य: पूज्य स्वामी जी महाराज

   पतंजलि फूड्स लिमिटेड (जिसे आगे पीएफएलया कंपनीकहा जाएगा) के बोर्ड ने पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड (पीएएल) के होम एंड पर्सनल केयर (एचपीसी) बिजनेस के अधिग्रहण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जिससे कंपनी के एक अग्रणी एफएमसीजी कंपनी के रूप में परिवर्तन की गति तेज होगी। पीएएल एचपीसी व्यवसाय में वर्तमान में भारत के एफएमसीजी स्पेस में एक मजबूत ब्रांड इक्विटी और देश भर में एक वफादार उपभोक्ता आधार रखती है। इस एचपीसी व्यवसाय में वर्तमान में चार प्रमुख क्षेत्र शामिल हैं (प) डेंटल केयर (पप) स्किन केयर (पपप) होम केयर (पअ) हेयर केयर। एचपीसी व्यवसाय के अधिग्रहण की यह रणनीतिक पहल कंपनी के मौजूदा एफएमसीजी उत्पाद के पोर्टफोलियो को प्रतिष्ठित ब्रांडों की एक श्रंखला के साथ मजबूत करेगी और राजस्व एवं एबिटा (म्ठप्ज्।) की वृद्धि  में भी योगदान देगी।
     पीएफएल, पीएएल के संपूर्ण एचपीसी व्यवसाय को एक चालू व्यवसाय के आधार पर अधिग्रहित करने के लिए तैयार है, और इसमें व्यवसाय, संबंधित कर्मचारियों, वितरण नेटवर्क, अनुबंधों, लाइसेंसों, परमिटों, सहमतियों और इस आॅपरेशन के लिए आवश्यक अनुमोदनों से संबंधित सभी परिसंपत्तियां और देनदारियां शामिल हैं (जिसे आगे व्यावसायिक उपक्रमके रूप में संदर्भित किया जाएगा)। अधिग्रहण का समापन विभिन्न पूर्ववर्ती शर्तों की पूर्ति के अधीन है जो कि मुख्य रूप से व्यावसायिक उपक्रम के हस्तांतरण के लिए आवश्यक नियामक अनुमोदन हैं। इसके अलावा, कंपनी एचपीसी व्यवसाय के उत्पाद पोर्टफोलियो के बौद्धिक संपदा के मूल्य और इसके बाजार महत्व को भी स्वीकार करती है। तदनुसार, कंपनी और पीएएल ने लाइसेंसिंग समझौते में प्रवेश करने के लिए भी सहमति व्यक्त की है, जो कंपनी को पीएएल के स्वामित्व वाले ट्रेडमार्क और संबंधित बौद्धिक संपदा अधिकारों का उपयोग करने की अनुमति देता है, जो एचपीसी व्यवसाय के उत्पाद पोर्टफोलियो से संबंधित हैं।
    एचपीसी व्यवसाय के हस्तांतरण के लिए कंपनी और पीएएल (स्वतंत्र मूल्यांकनकर्ताओं द्वारा किए गए मूल्यांकन परिश्रम के आधार पर) के बीच 11,00,00,00,000/- रुपये की एकमुश्त राशि पर पारस्परिक रूप से बातचीत की गई है, जो प्रथागत समापन तिथि समायोजन और कंपनी और पीएएल के बीच निष्पादित किए जाने वाले व्यवसाय हस्तांतरण समझौते में निर्धारित अन्य शर्तों के अधीन होगी। अलग से, कंपनी और पीएएल के बीच 3ः टर्नओवर आधारित शुल्क के साथ-साथ अन्य शर्तों के लिए भी लाइसेंसिंग व्यवस्था पर सहमति हुई है।
  अधिग्रहण से पतंजलिब्रांड के एफएमसीजी उत्पाद पोर्टफोलियो का एकत्रीकरण होगा। इस अधिग्रहण से ब्रांड इक्विटी और संवर्धन, उत्पाद नवाचारों, लागत अनुकूलन, बुनियादी ढांचे और परिचालन दक्षता और बाजार हिस्सेदारी पर सकारात्मक प्रभाव के मामले में अनेक प्रमुख तालमेल होंगे।
     इस अधिग्रहण के साथ, कंपनी ने यह भी बताया कि उसने एफएमसीजी क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी बनने की अपनी यात्रा में एक मजबूत एफएमसीजी कंपनी होने की अपनी स्थिति की पुष्टि की है, जैसा कि उसने अपने पहले एफपीओ के समय अपने शेयरधारकों के प्रति प्रतिबद्धता जताई थी।
     पीएफएल के बोर्ड के अनुमोदन के अनुसार, कंपनी अब अधिग्रहण के संबंध में निश्चित समझौतों को निष्पादित करने के लिए आवश्यक कदम उठाएगी और साथ ही लेनदेन के लिए आवश्यक अनुमोदन के लिए आवेदन करेगी।

About The Author: स्वदेश स्वाभिमान