स्वदेश स्वाभिमान - Swadesh Swabhiman

आयुर्वेद अमृत

आत्म निर्माण, चरित्र निर्माण से राष्ट्र निर्माण से नये युग के निर्माण का संकल्प

   प्राचीनकाल से ही हम सुनते आए हैं कि पहला सुख-निरोगी काया।संसार की कितनी भी ऊँचाइयों को हमें पाना हो, समुद्र की गहराइयों को नापना हो चाहे आसमान की ऊँचाइयों को छूना हो, जीवन में कितनी भी उन्नति या समृद्धि की ओर हमें बढना हो, यदि सेहत (सुस्वास्थ्य) है तो सब कुछ है। इसके लिए हमारा आयुर्वेद हमेशा से कहता रहा है-
स्वस्थस्य स्वास्थ्य रक्षणं, आतुरस्य विकार प्रशमनं। - (चरक संहिता, 30.26)
सुस्वास्थ्य है तो सब कुछ है-
       हमको ये ध्यान रखना है कि ये जो प्रिवेंशन है कि हम रोगी ही न हों, हमें कुछ उपायों को प्राथमिकता देनी चाहिए और वह उपाय आयुर्वेद व योग के द्वारा ही संभव है। आज मा. प्रधानमंत्री जी के पुरुषार्थ से पूरे विश्व के लोग इंटरनेशनल योगा डेके रूप में योग को मान्यता प्रदान करके योग का आनंद और योग का लाभ उठा रहे हैं। प.पूज्य स्वामी महाराज ने आज योग को घर-घर तक, जन-जन तक पहुँचाया है। पूरे विश्व में यदि ऐसा कोई शब्द है जिसके बेसिक अर्थ को लोग जानते हैं तो वह योगहै। योग के विषय में आप किसी से भी पूछोगे तो वह ये तीन चीजें तो बता ही देगा कि कुछ फिजिकल एक्सरसाइज, कुछ ब्रिथिंग एक्सरसाइज और कुछ मेडिटेशन।
पूरे विश्व में आयुर्वेद की प्रतिष्ठापना का संकल्प-
      विदेशों में जाकर आयुर्वेद अभी तक आयुर्वेद के रूप में प्रतिष्ठापित नहीं हो पाया है। कहीं-न-कहीं वह हर्बल मेडिसिन, फूड सप्लिमेंट के रूप में जाना जाता है। आयुर्वेद की बात करें तो विश्व के बहुत से देशों में लोग यह भी नहीं जानते कि वस्तुतः आयुर्वेद चिकित्सा विज्ञान है या आयुर्वेद कोई भाषा है। कई बार लोगों को लगता है कि डाॅक्टर ने जो दवाइयाँ संस्कृत में लिखी हैं उन दवाओं का नाम आयुर्वेद है, इतनी अज्ञानता है आयुर्वेद को लेकर, उस अज्ञानता को दूर करने के लिए पतंजलि ने बहुत सुंदर कार्य किया। हमारी साइंस- आॅफ-आयुर्वेदा जिसे हम आयुर्वेद सिद्धांत रहस्यबोलते हैं आज दुनिया की ७० भाषाओं में वह पुस्तक प्रकाशित हो रही है और हमें यह कहते हुए प्रसन्नता है कि संबंधित भाषा के लोग अपने देश में इस पुस्तक को छपवाकर अपने देश में वितरित कर रहे हैं। ये आयुर्वेद की सबसे बड़ी विजय यात्रा है, विजय गाथा है।
देश-धर्म की सीमाओं से परे है आयुर्वेद-
     सबसे बड़ी प्रसन्नता की बात तो यह है कि दुनिया की सब भाषाओं में आयुर्वेद सिद्धांत रहस्यप्रकाशित हो रही थी किंतु चाइना की भाषा में यह पुस्तक छपवाने के लिए बहुत सी क्वाइरीज और प्रश्नों का सामना हमें करना पड़ा क्योंकि चाइना वाले अपनी पद्धति के प्रति थोड़ा आग्रही होते हैं, लेकिन वहाँ भी यह पुस्तक प्रकाशित हुई और उर्दू में पाकिस्तान में भी यह पुस्तक छपी। यानि आयुर्वेद देश की सीमाओं को भी जोडने का कार्य करता है।
आयुर्वेद के विद्यार्थियों को विश्व जड़ी बूटी का इतिहासपढ़ाए जाने की आवश्यकता-
      जब आयुर्वेद की बात आती है तो कुछ सामान्य गलतियाँ हम भी करते हैं, आयुर्वेद के प्रबुद्ध व्यक्तियों से भी होती हैं जैसे हम आयुर्वेद के विद्यार्थियों को पढ़ाते हैं आयुर्वेद का इतिहास। मैं आयुर्वेद के इतिहास को पढ़ाने का विरोधी नहीं हूँ परंतु हमें उन विद्यार्थियों को विश्व जड़ी-बूटी का इतिहासपढ़ाने की आवश्यकता है, क्योंकि यदि हम बच्चों को वल्र्ड बोटनी बेस्ड मेडिसिन सिस्टमपढ़ाएँगे तो हमें यह पता चलेगा कि आयुर्वेद कहाँ पर खड़ा है।
पैथियों में भेद लेकिन सभी पैथी में प्रथम लक्ष्य रोगी को निरोगी बनाना
     यदि हम सरकार की पाॅलिसी की बात करें तो भारतवर्ष में हम दो धाराओं में रोगों को ठीक करने की बात या रोगी को निरोग करने की बात करते हैं। किसी भी पद्धति के चिकित्सक के पास यदि कोई रोगी आता है तो वह प्रयास करता है कि मुझे इस रोगी को ठीक करना है। मुझे पीड़ा होती है कि हमारा आयुर्वेद का बीएएमएस/एमडी यूएसए जाता है तो रोगी को छू भी नहीं सकता, उसे वहाँ सर्टिफिकेट लेना पड़ता है जिसके बाद वह थेरेपिस्ट का काम करता है, उससे पहले वह भी नहीं कर सकता था। उससे हमें कितनी बड़ी हानि हो गई, हमारा देश से बाहर जाने का दरवाजा बंद हो गया। आज हम भी आयुर्वेदिक दवाएँ दुनिया में पहुँचा रहे हैं परंतु हर्बल सप्लीमेंट व फूड सप्लीमेंटके रूप में। यूएस एफडीए के जो प्रोटोकाॅल्स हैं, जो स्टैंडर्स हैं, हम उन्हें पूरा करते हैं।
आयुर्वेद की वैश्विक स्थापना आवश्यक, वल्र्ड हर्बल इंसाइक्लो- पीडिया कालजयी ग्रंथ-
      वैश्कि स्तर पर आयुर्वेद को आयुर्वेद के रूप में स्थापित करना अभी शेष है। इसके लिए हमने वल्र्ड हर्बल इंसाइक्लोपीडिया के रूप में बड़ा कार्य प्रारंभ किया। यह पतंजलि के द्वारा प्रारंभ किया गया कालजयी कार्य है। पूरी दुनिया में जो पादप जगत है उसमें लगभग 3 लाख 60 हजार प्लांट्स बाॅयोडायवर्सिटी पूरे विश्व में है। पहली बार पतंजलि ने यह चैकलिस्ट बनाने का प्रयास किया कि पूरे विश्व में कितने प्लांट्स हैं जो मेडिशनली प्रयोग किए जा रहे हैं या किए जा सकते हैं। यह काम करते हुए ही हमें पता चला की 1999 में यह कार्य विश्व स्वास्थ्य संगठन (ॅभ्व्) ने भी शुरू किया था, 147 मोनोग्राफ उन्होंने बनाए हैं, 5 वाल्यूम में छोटी-छोटी किताबें छापी गई हैं। बाद में 2010 में ॅभ्व् ने यह कहकर इस कार्य को बंद कर दिया कि यह कार्य तो असंभव जान पड़ता है। ॅभ्व् की साइट पर अभी भी आप यह जानकारी देख सकते हैं। पतंजलि ने जब यह कार्य प्रारंभ किया तब हमें पता भी नहीं था कि ॅभ्व् ने यह कार्य प्रारंभ करके बंद भी कर दिया है। किंतु आज हमें यह कहते हुए गर्व होता है कि पतंजलि ने असम्भव को सम्भव करके दिखाया।
अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पतंजलि अनुसंधान की स्वीकार्यता-
   अभी अनुसंधान की बात करें तो कोरोना के ऊपर आयुष मंत्रालय और भारत सरकार के प्रयास से अंतराष्ट्रीय स्तर पर केवल 2 रिसर्च पेपर्स पब्लिश हुए हैं तथा दोनों का रिव्यू पतंजलि से ही हुआ है। हमें इस बात को कहते हुए प्रसन्नता व गर्व की अनुभूति होती है कि पतंजलि ने 28 रिसर्च पेपर्स हाई इम्पैक्ट वाले अंतर्राष्ट्रीय रिसर्च पेपर्स में पब्लिश किए। कोरोना पर इंडिविजुअल इंस्टीट्यूट के रूप में सबसे ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय रिसर्च पेपर्स पतंजलि ने ही प्रकाशित किए हैं, यह आयुर्वेद की सबसे बड़ी यात्रा, विजय गाथा है।

About The Author: स्वदेश स्वाभिमान